शाकाहारी दें? अधिक टिकाऊ आहार पर स्विच करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

शाकाहारी दें?  अधिक टिकाऊ आहार पर स्विच करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।
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  • हां, आपके सबसे ज्यादा परेशान करने वाले फेसबुक फ्रेंड इसके बारे में बात करते रहते हैं – नहीं, वे झूठ नहीं बोल रहे हैं। Veganuary वास्तव में बहुत सारे पुरस्कार प्रदान कर सकता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें विशेषज्ञ पौधे-आधारित आहार पर स्विच करते समय ध्यान में रखने के लिए सहमत हैं।

    चंटेल पेरारा के शब्द

    नए साल का पहला महीना आ गया है और आप जानते हैं कि इसका क्या मतलब है: सोशल मीडिया पोस्ट में वेगनुअरी कर रहे पुराने स्कूल के दोस्तों की अनगिनत मुस्कानें हैं। लेकिन एक स्थायी आहार के लिए संक्रमण को प्रतिबंधित खान क्षेत्र नहीं होना चाहिए।

    यदि आप अपने आहार में पौधों और जैविक पोषक तत्वों पर आधारित आहार खाने के लिए अनुकूलित करना चाहते हैं, तो जीवन शैली के साथ आने वाले अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए तैयार रहें। कहने की जरूरत नहीं है कि टिकाऊ भोजन पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा है, क्योंकि यह खाद्य अपशिष्ट, नदियों में फेंके गए प्लास्टिक और अन्य पर्यावरणीय आपदाओं (परिहार्य) की मात्रा को कम करता है।

    यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि टिकाऊ खाने के बारे में कहां से बात करना शुरू करें, तो डरो मत, जैसे पोषण प्रमुख जोआना साद जिमी चोयकुछ आसान कदम प्रदान करने के लिए एक पौधा-आधारित आहार अनुपूरक यहाँ है जो आपको स्वच्छ भोजन करते समय एक पौष्टिक आहार प्राप्त करने में मदद करेगा।

    चाहे आप जनवरी के लिए प्लांट-बेस्ड जा रहे हों या आप ग्रह को बचाने के लिए दीर्घकालिक समाधान की तलाश कर रहे हों, यह योना विशेषज्ञों की सलाह है कि आप एक स्थायी आहार पर अपना हाथ और पेट आजमाएं।

    कैसे एक अधिक स्थायी आहार के लिए अपना रास्ता शाकाहारी करने के लिए

    1. छोटे बदलावों से शुरुआत करें

    एक सामान्य मांस खाने वाले के लिए एक स्थायी आहार में परिवर्तन भारी हो सकता है, इसलिए अवास्तविक परिवर्तन करने के बजाय एक दिन पौधे-आधारित आहार की कोशिश करके शुरू करें। यह आपको आहार पर टिके रहने में मदद करेगा क्योंकि छोटे बदलावों के साथ धीमे बदलाव करना आपके शरीर के लिए बेहतर होगा और आपको बड़े बदलाव करने की तुलना में अधिक आरामदायक महसूस कराएगा।

    उदाहरण के लिए, आप अभी भी पौधे-आधारित नाश्ते के लिए अधिकांश अनाज खा सकते हैं, आपको बस अपने आहार को गैर-डेयरी दूध से बदलने की आवश्यकता है।

    2. अपनी मानसिकता बदलें

    “आई कैन नॉट ईट अप्रोच” के साथ एक स्थायी आहार के लिए अपना संक्रमण शुरू करने के बजाय आप जो बदलाव कर रहे हैं उसके सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें।

    उदाहरण के लिए, अपने स्वास्थ्य और ग्रह के स्वास्थ्य के लिए आप जो अद्भुत चीजें खा रहे हैं, उनके लिए कुछ उपयोगी सोचें। पौधे आधारित खाद्य पदार्थों के विषय पर खुद को शिक्षित करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों पर आश्चर्यचकित होंगे, लेकिन स्वादिष्ट विकल्प हैं। इस ज्ञान के साथ खुद को तैयार करने से आपको लंबे समय में फायदा होगा, खासकर जब आप आहार का पालन करते हैं।

    3. अपने भोजन की योजना बनाएं

    अपने आहार के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण रखना आपके संक्रमण में मदद करने का एक और तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, भोजन योजना आपको अपने आहार का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। यदि आप अपने साप्ताहिक भोजन की योजना पहले से बनाते हैं, तो आप अपनी खरीदारी की योजना बना सकते हैं और प्रलोभन में आने के बजाय अपने स्थायी आहार पर टिके रहने की अधिक संभावना है।

    4. बादाम दूध या दही की जगह दही बदलें।

    स्वास्थ्य के लिए अपने नियमित दूध को बदलना पारिस्थितिक विकल्प बदलने का एक आसान पहला कदम है। आप बादाम का दूध चुन सकते हैं, जो स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, नारियल का दूध, जो पकाते समय बहुत अच्छा होता है, या कई अन्य विकल्प जैसे सोया दूध, काजू दूध, भांग का दूध और दूध।

    5. पौधे आधारित विकल्पों के लिए मांस को प्रतिस्थापित करें

    यह एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप पौधे-आधारित मांस के अनुकूल हो जाते हैं, तो आप वापस नहीं जाना चाहेंगे। टोफू और टेम्पेह सलाद में बहुत अच्छा काम करते हैं, और यदि आप सूअर का मांस, कटहल चाहते हैं, तो हान एक अच्छा विकल्प है।

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