सतत भोजन: अपने आहार को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए शीर्ष 10 युक्तियाँ

सतत भोजन: अपने आहार को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए शीर्ष 10 युक्तियाँ
  • मैरी क्लेयर को दर्शकों का समर्थन मिला। जब आप हमारी वेबसाइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुने गए कुछ आइटमों के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • जब हम बात करते हैं तो हमारा विश्वास करें, ये टिप्स आपको कचरे को कम करने, हमारे ग्रह की रक्षा करने और पैसे बचाने में मदद करेंगे। विजेता विजेता

    क्या यह पिछले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में विनाशकारी जंगल की आग थी या प्लास्टिक के पहाड़ों से भरे स्वर्ग जैसे समुद्र तट की तस्वीर थी। यह स्पष्ट है कि हमें अपने भविष्य और अपने ग्रह की देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए।. टिकाऊ जीवन और टिकाऊ भोजन दोनों पर खुद को शिक्षित करके और हम जो खाते हैं वह ग्रह को कैसे प्रभावित करता है, हम सभी एक फर्क कर सकते हैं।

    सवारी करने के लिए इतनी अधिक जानकारी के साथ, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि स्थायी रूप से कहां से शुरू करें। क्या आप शाकाहारी हैं? क्या आधुनिक पौधे आधारित विकल्प ग्रह को प्रभावित कर रहे हैं? क्या जैविक मांस खाना वास्तव में इसे पूरी तरह से काटने से ज्यादा व्यावहारिक है?

    यहीं पर MOB किचन की टीम आती है। शेफ का मिशन हमारे किराने की दुकान, भंडारण और खाना पकाने के साथ पर्यावरण के प्रति जागरूक निर्णय लेने में हमारी मदद करना है। यह बहुत आसान है: मौसमी चैंपियन जितना संभव हो उतना कम प्लास्टिक को प्राथमिकता देते हैं और जितना संभव हो उतना कम कचरे का लक्ष्य रखने की पूरी कोशिश करते हैं।

    अधिक युक्तियों के लिए, पढ़ते रहें। उन्होंने अपने को कवर किया हर रोज सस्टेनेबल ईटिंग के लिए टॉप टेन (आखिरी और आसान) हैक्स।

    टिकाऊ खाने के लिए 10 आसान टिप्स

    1. अधिक मौसमी खाएं

    सीधे शब्दों में कहें, जैसे-जैसे यह बढ़ता है और कटाई होती है, खाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। इसका मतलब है कि सर्दियों में शतावरी या गर्मियों में पार्सनिप न खरीदने की कोशिश करना। आपको बस एक त्वरित Google स्क्रॉल चाहिए और आपको पता चल जाएगा कि किस मौसम में कौन से फल और सब्जियां हैं।

    क्यों जरूरी है मौसमी खाना? हां, यह न केवल आपकी स्थानीय अर्थव्यवस्था में मदद करता है बल्कि भोजन की दूरी को भी कम करता है और इसका मतलब है कि आपका भोजन ताजा और स्वादिष्ट होगा।

    2. अपने खाने की आदतों को बदलें

    MOB किचन में, वे कम मांस खाने की कोशिश करते हैं। वे यह भी गारंटी देते हैं कि जब वे ऐसा करते हैं, तो वे सबसे अच्छी गुणवत्ता खरीदते हैं जो वे खरीद सकते हैं।

    इसे स्वयं क्यों न आजमाएं? सप्ताह में एक दिन सब्जियां (या यहां तक ​​कि शाकाहारी) खाकर खुद को इस आहार में शामिल करने का एक आसान तरीका। जब आप यहां हों तो वजन घटाने के लिए शाकाहारी भोजन की कोशिश करने के पेशेवरों (और विपक्ष) के बारे में पढ़ें।

    मॉब अर्थ: मॉब किचन द्वारा सतत कम लागत में कमी, 7.99

    समझौता देखें

    3. जिम्मेदार स्रोत खरीदें

    जब आप खरीदारी कर रहे हों, तो आरएसपीओ (सस्टेनेबल पाम ऑयल राउंडटेबल), फेयरट्रेड और एमएससी (समुद्री प्रबंधन परिषद) जैसे स्थायी टिकटों की तलाश करें।

    सुखद तथ्य: ये टिकट आपके रडार पर होना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये उच्च स्तर की भलाई और प्रदर्शन सुनिश्चित करते हैं। यदि आप ऊपर दिए गए टिकटों में से एक देखते हैं, तो उत्पाद का निर्माण होने पर कार्यकर्ता उचित है और निर्माता उत्पादन के दौरान संदिग्ध बाधाओं से नहीं कूदता है।

    4. स्थायी परिवर्तन करें

    क्या तुम्हें पता था? कभी-कभी साधारण परिवर्तन, जैसे कि बदलती सामग्री, आपके पर्यावरणीय प्रभाव में अंतर लाने के लिए पर्याप्त हैं।

    शीर्ष परिवर्तन: चिकन के लिए बीफ एक्सचेंज करें। क्यों? बीफ को उत्पादन के लिए चिकन की तुलना में औसतन 28 गुना अधिक मिट्टी, 11 गुना अधिक पानी और 6 गुना अधिक उर्वरक की आवश्यकता होती है। बेहतर? मांस को वैकल्पिक पौधों से बदलें। टोफू और बीन्स जैसे क्राउड शेफ।

    5. आदेश व्यवस्थित करें

    अपने हाथों पर अतिरिक्त लॉकिंग समय के साथ, यह अब वास्तव में एक मजेदार रात की गतिविधि हो सकती है, अपने अलमारी और रेफ्रिजरेटर से टिन, बैग और बक्से को हटाने का प्रयास करें। फिर, एक अच्छी पुरानी सफाई के बाद, आइटम का उपयोग करने की चुनौती के साथ खुद को पहचानें और देखें कि आप कौन सी स्वादिष्ट रचनाएँ पका सकते हैं।

    इसके अलावा, ये खाद्य अपशिष्ट ऐप्स आपको यह बताने के लिए बहुत अच्छे हैं कि जब कोई स्थानीय रेस्तरां या कैफे भोजन को कुचल रहा हो, अन्यथा कीमत के एक अंश के लिए एक बिन में डाल दिया जाएगा। देखें सतत भोजन उबाऊ नहीं होना चाहिए।

    6. खाना बनाना

    सबसे ऊपर, यदि आप अपनी स्थायी खाने की आदतों को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए तीन शब्द हैं: अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास। घर का बना खाना हमेशा स्टोर से खरीदे गए भोजन की तुलना में अधिक पारिस्थितिक होगा, इसलिए अधिक आत्मविश्वासी रसोइया बनने से आपका ईको-कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

    इसके अलावा, यह आपकी पैकेजिंग के उपयोग को बहुत कम करेगा और खाने की बर्बादी को भी कम करेगा।

    7. रेफ्रिजरेटर आपका मित्र है

    जब भोजन की बर्बादी को रोकने की बात आती है, तो याद रखें: रेफ्रिजरेटर आपका तारणहार है।

    चाहे वह आपके द्वारा पहले से पकाई गई सामग्री में से कुछ को बचाता हो या सामग्री को मरने से बचाता हो, यह मदद कर सकता है। ह्यूमस सहित लगभग सभी अवयवों को जमे हुए किया जा सकता है।

    एम का पसंदीदा। . बी ब्रेड है, ठंडा होने के लिए छोड़ दें, फिर सीधे बेक करें। यहां कोई ब्रेड क्रम्ब्स नहीं है (जो यूके में सबसे बेकार भोजन है)।

    8. डिस्पोजेबल प्लास्टिक को ना कहें

    अपने उपयोग को कम करना रातोंरात नहीं होगा, इसलिए कोशिश करें और इसे एक यात्रा के रूप में सोचें। आप पता लगा सकते हैं कि समय के साथ टिकाऊ भोजन आपके जैसा कैसे दिखता है – यह एक ही समय में जरूरी नहीं है।

    प्रतिस्थापन में आसानी में प्लास्टिक के बजाय कांच में सामग्री खरीदना और पुन: प्रयोज्य कंटेनरों के लिए पसंदीदा फिल्मों का निपटान शामिल है।

    गिलनर का नाश्ता ग्लास और बाउल 350 मिली, जॉन लुईस, .00 7.00

    समझौता देखें

    पुन: प्रयोज्य सैंडविच मोम, 19.99

    समझौता देखें

    दूसरा जीवन दें

    पैसा बचाएं और पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाएं? हम बेचते हैं। शीर्ष टिप: आप जिस कांच के जार का उपयोग करते हैं उसे गर्म पानी से धो लें। फिर, जब यह साफ हो और उपयोग के लिए तैयार हो, तो एक त्वरित काले ड्रेसिंग बनाएं और यहां तक ​​कि रात भर पाउडर भी लगाएं।

    10. ठीक से संसाधित

    क्या आप जानते हैं कि बचा हुआ भोजन किसी भी वस्तु को पुनर्चक्रित होने से रोकेगा? रिसाइकिलिंग बिन में डालने से पहले इसे धोकर सुखा लें और यह पता लगाने के लिए कि रिसाइकिल करने योग्य क्या है, पैकेजिंग लेबल पढ़ें। आपको अक्सर उन बिट्स को अलग करना होगा जो पुन: प्रयोज्य और पुन: प्रयोज्य नहीं हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *