सूजन का क्या कारण है? डॉ. मेगन रॉसिक के अनुसार

सूजन का क्या कारण है?  डॉ. मेगन रॉसिक के अनुसार

इसके अलावा, डॉ मेगन रॉसी अपनी शीर्ष जड़ी-बूटियों को भी साझा करती हैं।

अगर आपको कभी पेट में दर्द हुआ हो, सूजन हो जिससे आपको थकान और दर्द महसूस हो तो अपना हाथ उठाएं? यदि हां, तो आप सोच रहे होंगे कि ब्लोटिंग का क्या कारण है और क्या इसका कोई आसान उपाय है।

एस पत्रिका में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार गैस्ट्रोएंटरोलॉजी पर अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान की सूचना।

सुनिश्चित नहीं है कि असली सूजन क्या है? यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया उत्पाद है! डॉ मेगन रॉसी, रजिस्ट्रार और लेखक खूब खाओ, खूब जिओ. “सीधे शब्दों में कहें तो, आपके पेट में बढ़े हुए दबाव की भावना, जो कुछ मामलों में गांठ भी पैदा कर सकती है,” उसने कहा।

कुछ लोग इसे एयर बेबी कह सकते हैं क्योंकि आपके पेट के गोल और चिपचिपे होने की संभावना अधिक होती है। क्या यह वहां है? कारणों और कारणों और सरल उपचारों के बारे में डॉ रॉसी की समझ का पता लगाना जारी रखें।

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सूजन का क्या कारण है? तुम्हारा गाइड

सूजन के मुख्य लक्षण क्या हैं?

इससे पहले कि हम आपके शरीर के आधे हिस्से में दर्द, सूजन का कारण जानें, यह उन लोगों के लिए मुख्य लक्षणों को कवर करने लायक है जो सुनिश्चित नहीं हैं कि उन्होंने इसे पहले अनुभव किया है।

कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें शामिल हैं अनियमित सूजनउस प्रकार को बुलाया जाता है जो दिन में आता है और चला जाता है, वह बताती है, “इस प्रकार की सूजन अधिक आम है और इसे आहार और जीवन शैली के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है।”

दूसरी श्रेणी है लगातार सूजन. “निरंतर सूजन – सूजन जिसे आप अक्सर पूरे दिन फूला हुआ महसूस करते हैं, सामान्य है और पहले सबसे अच्छे डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए,” उसने कहा।

सूजन का क्या कारण है?

अच्छा सवाल – और सीधा सवाल नहीं, दुर्भाग्य से

रॉसी बताते हैं कि ब्लोटिंग एक ऐसा विषय है जिसके लिए कई पीड़ितों को “त्वरित सुधार” या “जादुई भोजन” मिलता है जो इसे हराने का वादा करता है।

कैसे? हां, कई डॉक्टर दावा करते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ सूजन का कारण बनते हैं – रॉसी को नहीं लगता कि वे करते हैं, और आपको इसे ठीक करने के लिए सभी प्रकार के त्वरित सुधार (हम आपको सेब साइडर सिरका स्प्रे देख रहे हैं) करने की आवश्यकता है।

“पेट फूलना आपकी गलती नहीं है,” डॉक्टर ने समझाया। “हम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए हम जो खाते हैं उसे जल्दी से दोष दे सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि सूजन का हमारी जीवनशैली और आप कैसे खाते हैं, के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। क्या तुम खाते हो। कोई आहार या पूरक भी नहीं है जो इसे ठीक कर सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप “सूजन को दूर करने के लिए भोजन” के बारे में क्या पढ़ते हैं।

कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं:

  1. तंग पैंट पहनें (उदाहरण के लिए, पूरे दिन व्यायाम पैंट पहनें)
  2. पर्याप्त भोजन न चबाना
  3. तनावपूर्ण दिन हो
  4. साबुत फल खाने के बजाय ज्यादा से ज्यादा फलों का जूस और जूस पिएं
  5. आपका व्यवसाय
  6. गम और अन्य चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ जिनमें -ओल में समाप्त होने वाले अतिरिक्त स्वीटनर होते हैं

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क्या सूजन सामान्य है?

एक और अच्छा सवाल क्योंकि हाँ कुछ हद तक हर कोई थोड़ा फूला हुआ होगा। “कभी-कभी सूजन आम है, खासकर बड़े भोजन के बाद या उच्च फाइबर आहार खाने के बाद,” वह बताती हैं।

“वास्तव में, उच्च फाइबर आहार खाने के बाद थोड़ा सूजन एक अच्छी बात है। “यह एक संकेत है कि अच्छे आंत रोगाणु (अच्छे बैक्टीरिया सहित) बस अपना काम कर रहे हैं।”

जब आप यहां हों तो महिलाओं के लिए सर्वोत्तम कोलेजन और प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स के लिए हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

अगर मेरी सूजन बनी रहती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

क्या आपकी सूजन दिन-ब-दिन प्रभावित होने लगती है? रॉसी का मानना ​​है कि सुरक्षित रहना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

यदि आपके आंतों के लक्षण अनैच्छिक वजन घटाने (जो छह महीने में आपके शरीर के वजन का 5% से अधिक है), आपके मल में रक्त, लोहे के निम्न स्तर, या बुखार के साथ हैं, तो यह जानने के लिए डॉक्टर के पास जाएं कि अधिक क्यों हैं समस्या। रॉसी का परिचय

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ब्लोटिंग कम करने के 5 आसान टिप्स

यदि आप अनियमितताओं का अनुभव करते हैं तो एक साधारण जीवन शैली और उपवास आपकी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। “दुर्भाग्य से, एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से मिलना और निम्नलिखित चरणों की कोशिश करने से मदद मिल सकती है,” उसने समझाया।

1. अपना खाना चबाएं

सरल लेकिन प्रभावी, यह सुनिश्चित करना कि आप अच्छी तरह चबाते हैं, सूजन के जोखिम को कम करने की कुंजी है। “मैं प्रति मुंह 10 से 20 फल चबाना चाहता हूं,” रॉसी ने साझा किया।

2. छोटे भोजन चुनें

पूरे दिन, वह पाचन में सहायता के लिए आपके आहार को छोटे भोजन में विभाजित करने की सलाह देती है।

3. कोमल मालिश का प्रयास करें

पेट दर्द और पता नहीं क्या करना है? “कोमल स्ट्रेचिंग, पेट की मालिश और हीट पैक फंसी हुई गैस को छोड़ने में मदद कर सकते हैं,” वह बताती हैं।

4. तंग कपड़ों से बचें

फिर से, स्पष्ट लगता है लेकिन वास्तव में प्रभावी हो सकता है। “जितना हो सके अंडरवियर जैसे तंग-फिटिंग कपड़े पहनने से बचें,” उसने चेतावनी दी।

5. खाद्य असहिष्णुता को खत्म करें

अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि सूजन और चिंता का कारण क्या है कि यह कुछ और गंभीर हो सकता है? सुनिश्चित करें कि खाद्य असहिष्णुता सूजन का कारण नहीं बनती है। “यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेषज्ञ का दौरा करना कि आपके पास आम खाद्य पदार्थों के प्रति असहिष्णुता नहीं है जो सूजन का कारण बनते हैं,” उसने निष्कर्ष निकाला।

जमीनी स्तर: यदि आपने उपरोक्त विधि को 4 सप्ताह तक आजमाया है और फिर भी बेहतर महसूस नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर को देखने का समय आ गया है। “अन्य कारणों से इंकार करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि सीलिएक रोग, जिसे एक साधारण रक्त परीक्षण के साथ किया जा सकता है,” उसने समझाया।

हालांकि हल्की सूजन पूरी तरह से सामान्य है नहीं सरल ताकि यह आपके दैनिक जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करे। उसकी नई किताब अपने स्वास्थ्य के लिए खाएं, सूजन पर चरण-दर-चरण निर्देश भी प्रदान करता है

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